Illumination model in Hindi – प्रकाश मॉडल क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में Illumination model in Hindi (प्रकाश मॉडल क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको बहुत ही आसानी से समझ में आ जाएगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

Illumination model in Hindi

Illumination Model को lighting model, और shading model भी कहते हैं. इसका प्रयोग light की intensity (तीव्रता) को calculate करने के लिए किया जाता है. यह light एक surface (सतह) पर दिए गये point (बिंदु) पर reflect होती है.

यहाँ पर तीन factors होते हैं जिस पर lighting effect निर्भर करता है:-

1:- Light Source

Light source जो है वह light emitting source (प्रकाश उत्सर्जक स्रोत) होता है. Light source तीन प्रकार के होते हैं:-

  • Point Sources – वह source (स्रोत) जो सभी दिशाओं में किरणों का उत्सर्जन करता है. (जैसे – कमरे में एक bulb)

  • Parallel Sources – इसे एक point source के रूप में माना जा सकता है जो surface (सतह) से बहुत दूर होता है. (जैसे कि – सूर्य)

  • Distributed Sources – वे किरणें जो एक परिमित क्षेत्र (finite area) से निकलती हैं. (जैसे – एक tubelight)

Lighting effect को इनकी स्थिति (position), विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम (electromagnetic spectrum) और आकार (shape) निर्धारित करते हैं।

2:- Surface

जब प्रकाश सतह (surface) पर गिरता है तो उसका एक भाग परावर्तित (reflect) हो जाता है और उसका कुछ भाग अवशोषित (absorb) हो जाता है। Surface का structure प्रकाश के परावर्तन (reflection) और अवशोषण (absorption) की मात्रा को तय करता है।

Surface का position और उसके आस-पास के surfaces की position (स्थिति) भी lighting effect को निर्धारित करती है.

3:- Observer

Observer (पर्यवेक्षक) की position और सेंसर स्पेक्ट्रम संवेदनशीलता (sensor spectrum sensitivities) भी lighting effect को प्रभावित करती है।

illumination model in hindi - computer graphics (1) (1) (1) (1)

Ambient Illumination

Ambient Illumination वह होता है जहाँ light का source (स्रोत) indirect होता है. यह एक ऐसा illumination होता है जिसमें light source सीधे नहीं आता है.

Surface पर किसी भी बिंदु की परावर्तित तीव्रता (reflected intensity) निम्नलिखित है:-

ambient illumination in hindi (1)

जहाँ,  Ia = ambient light की तीव्रता है,
 Ka= object द्वारा परावर्तित प्रकाश का प्रतिशत (%).

Diffuse Reflection

Diffuse reflection उस surface (सतह) पर होता है जो सतह rough (खुरदुरी) होती है. इस reflection में एक point की brightness (चमक) प्रकाश स्रोत (light source) और सतह (surface) द्वारा बनाए गए कोण (angle) पर निर्भर करती है।

Surface पर एक point की reflected intensity निम्नलिखित है:-

Diffuse Reflection in hindi

Specular reflection

जब प्रकाश किसी चमकदार या चमकदार सतह पर गिरता है तो इसका अधिकांश भाग परावर्तित (reflect) हो जाता है, इस तरह के reflection को specular reflection के रूप में जाना जाता है।

Phong model जो है वह specular reflection के लिए एक बहुत ही बढ़िया model है. इसमें reflected intensity का सूत्र (formula) निम्नलिखित है:-

specular reflection in Hindi

References:- https://www.geeksforgeeks.org/basic-illumination-models/

निवेदन:- अगर आपके लिए Illumination model in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये और आपके computer graphics से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो उसे नीचे comment करके अवश्य बताइए. keep learning.. keep visiting..

Leave a Comment