Application of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के अनुप्रयोग

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Application of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के अनुप्रयोग) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Application of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के अनुप्रयोग

E Commerce का इस्तेमाल बहुत सारीं जगहों पर किया जाता है जिनके बारें में नीचे दिया गया है –

1- E-Retailing (ई रिटेलिंग)

ई-कॉमर्स का इस्तेमाल ई-रिटेलिंग (E-Retailing) के लिए किया जाता है। ई-रिटेलिंग का अर्थ सामान और सेवाओं को ऑनलाइन बेचना होता है।

हम ई-कॉमर्स के माध्यम से अपनी एक ऑनलाइन दूकान या स्टोर बनाकर चीज़ो को दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते है। यह ई-कॉमर्स का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग है।

ई-रिटेलिंग करने के लिए हमे अपने सामान को ऑनलाइन दूकान या वेबसाइट में list करवाना होता है जहां पर लोग हमारे सामान को खरीदते है।

 E-Retailing

2- Online Marketing (ऑनलाइन मार्केटिंग)

ई-कॉमर्स का उपयोग ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए किया जाता है। ई-कॉमर्स में हमे ग्राहक के व्यवहार, उसकी गतिविधियों और उसका डेटा पता होता है जिनका उपयोग हम मार्केटिंग करने के लिए कर सकते है।

एक अच्छी मार्केटिंग करने के लिए हमे अपने ग्राहक के बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी हम उसे अपना प्रोडक्ट आसानी से बेच पाएंगे।

Online Marketing

3- Finance (फाइनेंस)

ई-कॉमर्स का उपयोग फाइनेंस के क्षेत्र में भी किया जाता है। बैंक और स्टॉक एक्सचेंज इ -कॉमर्स का उपयोग अपने अपने कार्यों को करते है।

आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग में माध्यम से हम घर बैठे अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है, एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते है और बिल का भुगतान कर सकते है। यह ई-कॉमर्स के कारण ही सम्भव हो पाया है।

इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज में हम ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते है, मार्किट को analyze कर सकते है और अपने ऑनलाइन स्टॉक के बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

Finance

4- Production (उत्पादकता)

ई-कॉमर्स का इस्तेमाल manufacturing इंडस्ट्री में ऑनलाइन लेनदेन (Online transactions), चीज़ो को खरीदना और बेचना, इन्वेंट्री जांच की जानकारी आदि जैसे कार्यो को करने के लिए किया जाता है।

Production

5- Trade (ट्रेड)

ई-कॉमर्स का इस्तेमाल व्यापार (trade) करने के लिए किया जाता है। यह ई-कॉमर्स का सबसे लोकप्रिय उपयोग है। यहां पर छोटे बड़े व्यापारी ई-कॉमर्स के माध्यम से अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन में लेकर जाते है।

यह बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करता है उसका सबसे बड़ा कारण यह है की ई-कॉमर्स आपके बिज़नेस को ऑनलाइन करता है जिसके कारण दुनिया भर के लोग आपके बिज़नेस के साथ जुड़ना पसंद करते है। जितने ज्यादा लोग बिज़नेस के बारे में जानेंगे बिज़नेस उतनी ही तेजी के साथ grow होता है।

Trade

6- Advertising (विज्ञापन)

इसका इस्तेमाल विज्ञापन (advertising) के क्षेत्र में किया जाता है। हम ई-कॉमर्स का उपयोग करके विज्ञापन से सबंधित strategy बना सकते है और अपने target audience तक पहुंच सकते है। target audience वह होती है जिन्हे हम अपना समान या सेवाएं बेचना चाहते है।

इसके अलावा ई-कॉमर्स का उपयोग ग्राहक तक अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी पहुंचाने के लिए किया जाता है। ऐसा करने के लिए हम सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, रिटारगेटिंग, बैनर विज्ञापन (banner advertising), और पॉप-अप विज्ञापन (pop-up advertising) का सहारा ले सकते है।

advertising

7- Digital Shopping (डिजिटल शॉपिंग)

ई-कॉमर्स का उपयोग ग्राहकों या लोगो के द्वारा ऑनलाइन समान खरीदने के लिए किया जाता है जिसे हम डिजिटल शॉपिंग या ऑनलाइन शॉपिंग कहते है।

ई-कॉमर्स में कोई भी ग्राहक किसी भी स्थान से और किसी भी समय चीज़ो को खरीद सकता है।

ऐसा करने के लिए उसे किसी भी दुकान या मॉल पर जाने की ज़रूरत पड़ती। वह घर बैठे अपने मोबाइल का उपयोग करके चीज़ो को खरीद सकता है और उन्हें अपने घर पर मंगवा सकता है।

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग काफी ज्यादा लोकप्रिय है क्योकि यहां पर लोगो को बहुत से फायदे मिलते है। जैसे:- सस्ते दामों पर प्रोडक्ट मिल जाते है , आने जाने का किराया बच जाता है, समान चोरी होने का खतरा नहीं रहता और उनके समय की बचत हो जाती है।

online shopping

8- Web and mobile applications (वेब और मोबाइल एप्लीकेशन)

आज के समय में बहुत सी प्रकार की मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट है जिनका उपयोग करके यूजर ऑनलाइन समान खरीद सकता है। ई-कॉमर्स ने वेब एप्लीकेशन के विकास को बढ़ावा दिया है।

एक एप्लीकेशन में सभी प्रकार के feature होते है जो ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आवश्यक होते है। इन एप्लीकेशन में एक सुरक्षा तंत्र (mechanism) होता है जिसके माध्यम से यूजर सुरक्षित तरीके से भुगतान करता है।

Web and mobile applications

9- Online Booking (ऑनलाइन बुकिंग)

ई-कॉमर्स का उपयोग ऑनलाइन बुकिंग के लिए किया जाता है। ई-कॉमर्स का उपयोग करके हम ट्रैन, हवाई जहाज और बस के टिकट की बुकिंग करवा सकते है।

यह उन लोगो के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिन्हे यात्रा करना या घूमना पसंद होता है। इसके अलावा ई-कॉमर्स के माध्यम से लोग होटल के कमरों को भी बुक कर सकता है।

online booking

10- E-Books (PDF बुक)

ई-कॉमर्स ने PDF बुक और डिजिटल पत्रिकाओं (digital magazines) को काफी बढ़ावा दिया है जिसके कारण कागज का उपयोग बहुत कम हो गया है।

आज लोग इंटरनेट के माध्यम से कोई भी किताब ऑनलाइन पढ़ सकते है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की कागज की बर्बादी कम हो गई है और बहुत पेड़ो का कटना कम हो गया है जिसके कारण वातावरण सुरक्षित हो गया है।

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर बहुत सी प्रकार की pdf बुक मिल जाती है जिन्हे हम कभी भी पढ़ सकते है।

PDF book के बहुत से फायदे होते है जैसे :- इन्हे रखने के लिए किसी स्थान की आवश्यकता नहीं पड़ती, इन्हे हम कहीं से भी पढ़ सकते है और यह काफी सस्ते दामों पर या मुफ्त में मिल जाती है।

E-Books

इसे भी पढ़े –

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इ -कॉमर्स का फायदा क्या है?

इसमें हम घर बैठे चीज़ो को खरीद और बेच सकते है।

इ -कॉमर्स का उपयोग किया है?

ई-कॉमर्स का उपयोग ऑनलाइन बुकिंग के लिए किया जाता है।

Reference:– https://lilacinfotech.com/blog/120/What-is-E-commerce-and-what-are-its-Applications

निवेदन:- अगर आपके लिए (Application of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के अनुप्रयोग) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment