कंप्यूटर के नुकसान – Disadvantages of Computer in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Disadvantages of Computer in Hindi (कंप्यूटर के नुकसान) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Disadvantages of Computer in Hindi – कंप्यूटर के नुकसान

कंप्यूटर के बहुत सारें फायदे होते हैं लेकिन इसके बहुत सारें नुकसान भी हैं जिनके बारें में नीचे दिया गया है:-

1- Virus and Hacking Attack (वायरस और हैकिंग का ख़तरा)

कंप्यूटर में वायरस का खतरा बना रहता है। वायरस कंप्यूटर में प्रवेश करके हमारी महत्वपूर्ण जानकारी और डेटा को चुरा लेता है और इसके साथ साथ यह हमारे डेटा को delete भी कर देता है। वायरस के कारण कंप्यूटर के काम करने की स्पीड कम हो जाती है।

कंप्यूटर में वायरस के अलावा हैकर का खतरा भी बना रहता है। हैकर वह इंसान होता है जो हमारी अनुमति के बिना हमारे कंप्यूटर को hack कर लेता है और हमारे प्राइवेट डेटा जैसे कि – ID, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी को चुरा लेता है।

2- Cyber Crime (साइबर क्राइम)

साइबर क्राइम का अर्थ है इंटरनेट के माध्यम से कोई जुर्म करना. आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो कंप्यूटर का प्रयोग करके लोगो के साथ धोखाधड़ी करते है, लोगों को धमकी देते हैं, उनके बैंक खाते से पैसे निकाल लेते है , उनकी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा लेते है।

3– No Intelligence (कोई बुद्धि नहीं)

कंप्यूटर के पास इन्सान की तरह सोचने की शक्ति नहीं होती है, इन्सान अपने सोचने की शक्ति के आधार पर सही गलत का निर्णय लेता है परन्तु कंप्यूटर अपनी प्रोग्रामिंग के आधार पर निर्णय लेता है.

4- Human Dependent (मनुष्य पर निर्भर)

कंप्यूटर को चलाने के लिए किसी मनुष्य की जरूरत पड़ती है, जब तक मनुष्य कंप्यूटर को कोई कमांड नहीं देगा तब तक कंप्यूटर काम नहीं कर सकता. इसको open करने और बंद करने के लिए मनुष्य की जरूरत होती है.

5- Health Issues (स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याएँ)

कंप्यूटर का लगातार इस्तेमाल करने से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे हमारी आँखें कमजोर हो सकती है, तनाव बढ़ सकता है और सिर में दर्द हो सकता है. इसलिए हमें कंप्यूटर का कम इस्तेमाल करना चाहिए और समय समय पर break लेना चाहिए.

6- Expensive (महंगा)

कंप्यूटर की कीमत बहुत ज्यादा होती है और इसको maintain करने में भी बहुत खर्चा आता है. गरीब आदमी इसको नहीं खरीद सकता.

7- Addiction (लत)

कंप्यूटर का लगातार इस्तेमाल करने से हमें इसकी लत लग जाती है और हम कंप्यूटर के बिना कोई भी काम नहीं कर पाते. हमें अपने कंप्यूटर में ज्यादा game नहीं खेलने चाहिए और movie कम देखनी चाहिए.

8- Environment (पर्यावरण)

कंप्यूटर का हमारे पर्यावरण और प्रकृति पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जब कंप्यूटर ख़राब हो जाता है तो हम इसके parts (हिस्सों) को बाहर फेंक देते हैं जिससे हमारा पर्यावरण दूषित होता है.

9 – Less employment (रोजगार में कमी)

कंप्यूटर के आने से बहुत से लोगों को नौकरी मिली है परन्तु कुछ ऐसे क्षेत्र है जहाँ पर इसने बेरोजगारी को बढाया है।

10- Distractions (ध्यान भंग)

कंप्यूटर मनोरजन करने का एक अच्छा साधन है जिसके कारण बहुत से लोग कंप्यूटर पर वीडियो देखकर, गेम खेलकर अपना समय बर्बाद कर देते है। यह यूजर के ध्यान को भंग करता है जिसकी वजह से यूजर दुसरे कामो में अपना मन नहीं लगा पाता।

11- Higher Dependency (ज्यादा निर्भरता)

आज के समय में यूजर कंप्यूटर पर बहुत ज्यादा depend (निर्भर) हो चूका है। यदि यूजर को छोटी कैलकुलेशन भी करनी होती है तो वह कंप्यूटर का सहारा ही लेता है। यूजर अपना छोटे से छोटा काम कंप्यूटर के द्वारा करता है।

12- Irritation (चिढ़)

अधिक मात्रा में कंप्यूटर चलाने से यूजर को ज्यादा गुस्सा आता है। वह छोटी छोटी बातो पर गुस्सा करने लगता है। यह भी कंप्यूटर का एक नुकसान है।

13- No emotion (कोई भावना नहीं)

कंप्यूटर के अंदर कोई emotions (भावनाएं) नहीं होती, यह मनुष्य की तरह भावुक नहीं होता. यह एक बेजान डिवाइस है.

Summary (सारांश)

  1. Computer में वायरस और हैकिंग का ख़तरा होता है.
  2. यह साइबर क्राइम को बढाता है.
  3. इसके पास कोई बुद्धि नहीं होती इसलिए यह मनुष्य की तरह सोच नहीं सकता.
  4. यह मनुष्य पर निर्भर रहता है.
  5. इससे स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ होती है.
  6. इसकी कीमत बहुत अधिक होती है.
  7. इसकी लत लग जाती है.
  8. इससे पर्यावरण को नुकसान पहुँचता है.
  9. इससे कुछ क्षेत्रों में बेरोजगारी बढ़ी है.
  10.  इसके पास कोई भावनाएं नहीं होती.

इसे पढ़ें:-

Exam में पूछे जाने प्रश्न

कंप्यूटर के नुकसान क्या हैं?

इसके बहुत नुकसान हैं – वायरस और हैकिंग के हमले, ऑनलाइन साइबर क्राइम, रोजगार के अवसर में कमी, उच्च लागत, और पर्यावरण को प्रभावित करता है.

कंप्यूटर का प्रमुख दोष क्या है?

कई सोशल मीडिया साइटों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग करके कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का हमारे निजी और सार्वजनिक जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार की साइटों के साथ, कई लोगों को उनके फोन पर स्थान के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है और यह बहुत खतरनाक हो सकता है।

Reference:- https://www.geeksforgeeks.org/advantages-and-disadvantages-of-computer/

disadvanatges of computer in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए Disadvantages of Computer in Hindi (कंप्यूटर के नुकसान) का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “कंप्यूटर के नुकसान – Disadvantages of Computer in Hindi”

Leave a Comment