email security standards in hindi

hello friends. आज इस article में आपको email security standards in hindi के बारें में विस्तार से बताऊंगा. जिससे आपको इनके बारें में आसानी से समझ में अवश्य आ जायेगा. तो चलिए start करते है:-

email security standards and protocols in hindi

spammers एवं hackers से email को सुरक्षित रखने के लिए बहुत सारें email security standards तथा protocols को विकसित किया गया है. ये standards यह सुनश्चित करते है कि जो mail भेजा गया है वह अपनी integrity को बिना खोये हुए receiver तक पहुँच चूका है.

 1:- sender policy framework

यह domains के लिए एक authorization policy है. इसका प्रयोग बहुत किया जाता है परन्तु यह कम useful है क्योंकि इसका प्रयोग receiving server के द्वारा सिर्फ यह देखने के लिए किया जाता है कि जो mail आया है वह सही domain से आया है या नहीं.

2:- domain keys identified mail

यह एक digital signature approach है, इसके द्वारा reciever यह check कर सकता है कि जो mail आया है वह authorized domain से आया है या नही. परन्तु यह भी कम उपयोगी है क्योंकि इसके द्वारा हम केवल domains को whitelist और blacklist कर सकते है.

3:- S/MIME

S/MIME इसका पूरा नाम secure/multipurpose internet mail extensions है. यह एक end-to-end encryption protocol है. जब हम कोई email भेजते है तो S/MIME हमारे email को encrypt कर देता है. और इसे केवल reciever ही decrypt कर सकता है.

S/MIME को आपके email client के द्वारा implement किया जाता है परन्तु इसे digital certificate की जरूरत होती है. आजकल बहुत सारें modern email clients के द्वारा S/MIME को support किया जाता है.

4:- PGP/OpenPGP

PGP का पूरा नाम pretty good privacy है यह भी एक end-to-end encryption protocol है. परन्तु इसके समकक्ष OpenPGP का प्रयोग ज्यादा किया जाता है.

OpenPGP जो है वह PGP encryption प्रोटोकॉल का एक open-source implementation है. यह public key cryptography विधि का प्रयोग email को encrypt और decrypt करने के लिए करता है.

आप अपने email security setup में OpenPGP को निम्नलिखित applications के द्वारा डाल सकते हो.

  • windows: windows के यूजर, Gpg4win का प्रयोग कर सकते है.
  • macOS: macOS के यूजर, Gpgsuite का प्रयोग कर सकते है.
  • linux: linux के यूजर, gnuPG का इस्तेमाल कर सकते है.
  • android: एंड्राइड के यूजर, openkeychain का प्रयोग कर सकते है.
  • IOS: के यूजर, PGP everywhere का use कर सकते है.

निवेदन:- तो दोस्तों यह थी email security standards in hindi की पोस्ट. मुझे उम्मीद है कि यह post आपके लिए उपयोगी साबित होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये तथा आपके जो भी questions है उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद. जय हिन्द.

1 thought on “email security standards in hindi”

Leave a Comment