Hamming Code क्या है हिंदी में? और इसके फायदे

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस post में What is Hamming code in Hindi (हैमिंग कोड क्या है?) के बारें में पढेंगे तथा इसकी पूरी मेथड को भी समझेंगे और इसके लाभ, हानियों के बारें में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं:-

Hamming Code in Hindi – हैमिंग कोड क्या है?

Hamming Code जो है वह error correction codes का एक समूह होता है जिसका प्रयोग errors को detect तथा correct करने के लिए किया जाता है. ये errors तब घटित होते है जब data को sender के द्वारा receiver को ट्रांसमिट किया जाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “हैमिंग कोड एक linear code है जिसका प्रयोग two-bit errors को detect करने तथा single-bit error को correct करने के लिए किया जाता है.”

इस तकनीक को R. W. hamming ने error correction के लिए विकसित किया था.

Hamming code में, source जो है वह message में redundant bits को add करके message को encode करता है। ये Redundant bits, अतिरिक्त बिट्स होते हैं जो error को detect और correct करने की प्रक्रिया के लिए message में ही कुछ विशेष जगहों पर insert किये जाते हैं। जब destination को यह message प्राप्त होता है, तो यह errors का पता लगाने और error वाले bit की position को search करने के लिए re-calculation (पुनर्गणना) करता है।

Advantage of Hamming code in Hindi – हैमिंग कोड के फायदे

इसके फायदे निम्नलिखित हैं:-

1:- यह विधि उन नेटवर्कों पर प्रभावी (effective) होती है, जहां data streams को single-bit errors के लिए दिया जाता है।

2:- हैमिंग कोड न केवल errors का पता लगाता है, बल्कि हमें errors वाले bits को indent करने में भी मदद करता है ताकि उन्हें correct किया जा सके।

3:- इन्हें प्रयोग करना आसान होता है इसलिए इनका प्रयोग computer memory तथा single-error correction में करना उपयुक्त होता है.

हैमिंग कोड के नुकसान

इसकी हानियाँ निम्नलिखित हैं:-

1:- यदि बहुत सारीं bits में errors है तो हमें दूसरी bits को भी correct करने के लिए change करना पड़ेगा. जिसके कारण डेटा और भी त्रुटिपूर्ण बन सकता है.

2:- हैमिंग कोड केवल single bit problems को ही solve कर सकती है.

3:- इसमें bandwidth का उपयोग ज्यादा होता है.

4:- error correction के लिए एक अतिरिक्त parity bit को add किया जाता है जिससे transmitter का bit rate कम होता है.

Encoding a message by Hamming Code हैमिंग कोड के द्वारा मैसेज को एनकोड करना

sender के द्वारा message को encode करने के लिए जो प्रक्रिया प्रयोग की जाती है उसके steps निम्नलिखित है:-

step1:- redundant bits की संख्या को calculate करना.

step2:- redundant bits की position को check करना.

step3:- प्रत्येक redundant bit की वैल्यू को calculate करना.

step1:- redundant bits की संख्या को calculate करना.

यदि message में डेटा बिट्स की संख्या m है और r redundant bits की संख्या है जिसे इसमें add किया जाता है जिससे mr कम से कम (m + r + 1) विभिन्न states को indicate कर सके।

यहाँ (m + r) प्रत्येक (m + r) bit positions में एक error की location को दर्शाता (indicate) है और एक अतिरिक्त state कोई error नहीं दर्शाता है।

चूँकि, r bits जो है वह 2r states को indicate कर सकते है, 2r को कम से कम (m + r + 1)

के बराबर होना चाहिए. इस प्रकार निम्नलिखित समीकरण को 2r ≥ m + r + 1 होना चाहिए.

step2:- redundant bits की position को check करना.

r redundant bits को 2 की घात (power) के bit position पर रखा जाता है. जैसे कि:- 1, 2, 4, 8, 16 आदि. इन्हें r1 (position 1 पर),  r2 (position 2 पर), r3 (position 4 पर), r4 (position 8 पर) आदि के रूप में refer किया जाता है।

step3:- प्रत्येक redundant bit की वैल्यू को calculate करना.

redundant bits जो है वह parity bits होती है. एक parity bit एक अतिरिक्त bit होती है जो कि 1s की संख्या को सम (even) या विषम (odd) बनाती है. parity दो प्रकार की होती है:-

  • even parity:- यहां message में bits की कुल संख्या सम होती है।
  • odd parity:- यहां message में bits की कुल संख्या विषम होती है।

सभी redundant bit, ri को parity की तरह calculate किया जाता है. आम तौर पर parity, अपनी bit position पर आधारित होती है। यह उन सभी bit positions को cover करता है जिनके binary representation में ith स्थिति में 1 शामिल होता है, ri को छोड़कर.
इस प्रकार:-

  • r1 उन सभी डेटा बिट्स के लिए parity bit है, जिनके binary representation के lsb (least significant position) में 1 शामिल है, 1 (3, 5, 7, 9, 11 आदि) को छोड़कर
  • r.2 उन सभी डेटा बिट्स के लिए parity bit है, जिनके binary representation के दायें से position 2 में 1 शामिल है, 2 (3, 6, 7, 10, 11 आदि) को छोड़कर.
  • r3 उन सभी डेटा बिट्स के लिए parity bit है, जिनके binary representation के दायें से position 3 में 1 शामिल है, 4 (5-7, 12-15, 20-23 आदि) को छोड़कर.

Decoding a message in Hamming Code (हैमिंग कोड में मैसेज को डिकोड करना)

जब receiver मैसेज को प्राप्त कर लेता है. तो यह errors को detect करने तथा उन्हें correct करने के लिए recalculation करता है.

step 1:- redundant bits की संख्या को calculate करना.

step2:- redundant bits को position करना.

step 3:- parity को check करना.

hamming code in hindi
इमेज सोर्स

निवेदन:- अगर आपके लिए यह post helpful रही हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके कोई भी questions हो उन्हें नीचे comment के द्वारा बता सकते हैं. thanks.

2 thoughts on “Hamming Code क्या है हिंदी में? और इसके फायदे”

Leave a Comment