Software Maintenance क्या है और इसके प्रकार

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस article में what is Software Maintenance in Hindi (सॉफ्टवेयर मेंटेनेंस क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके types को भी जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Software Maintenance in Hindi – सॉफ्टवेयर मेंटेनेंस क्या है?

software maintenance उस सॉफ्टवेयर को modify करने की प्रक्रिया है जिसे customer को use करने के लिए दे दिया गया हो.

सॉफ्टवेयर मेंटेनेंस का मुख्य उद्देश्य सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन की delivery के बाद उसे modify और update करना होता है जिससे कि सॉफ्टवेयर के fault को correct किया जा सके और performance को बेहतर बनाया जा सके.

software maintenance जो है वह software development life cycle (SDLC) का part (भाग) होता है.

Need of Maintenance in Hindi – मेंटेनेंस की आवश्यकता क्यों होती है?

इसकी आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से होती है:-

  • errors या faults को correct करने के लिए.
  • design को बेहतर बनाने के लिए.
  • enhancements को implement करने के लिए.
  • system की दक्षता को improve करने के लिए.
  • code को optimize करने के लिए, जिससे कि कोड तेजी से run हो सके.
  • components को modify करने के लिए.
  • अनचाहे side effects को कम करने के लिए.
  • hardware और software की जरूरतों को change करने के लिए.

Types of Software Maintenance in Hindi – सॉफ्टवेयर मेंटेनेंस के प्रकार

इसके प्रकार निम्नलिखित हैं:-

1:- Corrective Maintenance – इसमें उन bugs को fix किया जाता है जो users के द्वारा खोजे जाते है अर्थात् सॉफ्टवेयर को प्रयोग करते समय आने वाली problems को इसमें ठीक किया जाता है. और software की performance को भी बढाया जाता है.

2:- Adaptive Maintenance – इसमें सॉफ्टवेयर को update तथा modify तब किया जाता है जब सॉफ्टवेयर को किसी नए platform, या operating system में run करने की जरूरत पड़ती है. अर्थात इस maintenance में software को up to date रखा जाता है.

3:- Perfective Maintenance – इसमें सॉफ्टवेयर को लम्बे समय तक use करने लायक बनाने के लिए software को update तथा modify किया जाता है. इसमें user की आवश्यकता के आधार पर नए features को add किया जाता है. जिससे कि reliability और functionality को बेहतर किया जा सके.

4:- Preventive Maintenanceइसमें सॉफ्टवेयर को भविष्य में fail होने से बचाने के लिए update और modify किया जाता है. इसमें उन problems पर ध्यान दिया जाता है जो वर्तमान में उपस्थित नहीं होती है परन्तु भविष्य में घटित हो सकती है. इसमें reengineering & reverse engineering का concept सम्मिलित होता है.

software maintenance in hindi
image source

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट useful रही हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके software engineering या किसी अन्य subjects से related कोई question हो तो आप comment के द्वारा बता सकते है.

1 thought on “Software Maintenance क्या है और इसके प्रकार”

Leave a Comment