पाइथन इंटरप्रेटर क्या है? – Python Interpreter in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Python Interpreter in Hindi (पाइथन इंटरप्रेटर क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Python Interpreter in Hindi – पाइथन इंटरप्रेटर क्या है?

  • Python Interpreter एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो हाई लेवल लैंग्वेज को मशीन कोड को में बदलता है.

  • दूसरे शब्दों में कहें तो, “पाइथन इंटरप्रेटर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो पाइथन में लिखे गए कोड को मशीन लैंग्वेज में बदलता है.”

  • चूँकि कंप्यूटर केवल मशीन लैंग्वेज को ही समझ सकता है इसलिए पाइथन में लिखे गए कोड को मशीन लैंग्वेज में बदलना जरुरी होता है. इस काम को पूरा करने के लिए python interpreter की आवश्यकता होती है.

  • Pyhton interpreter को Cpython कहते हैं.

Python इंटरप्रेटर कैसे काम करता है?

Python इंटरप्रेटर काम करते समय निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करता है:-

1:कोड को पढना: Python इंटरप्रेटर पहले से ही लिखे गए Python कोड को पढ़ता है।

2:- पार्सिंग (Parsing): इंटरप्रेटर द्वारा कोड का पार्सिंग किया जाता है, जिसमें कोड के स्ट्रक्चर की जांच की जाती है।

3:- Execution (एक्सीक्यूशन): कोड का प्रत्येक स्टेटमेंट या एक्सप्रेशन लाइव टाइम पर एक्सीक्यूट होता है और उसका परिणाम रिटर्न किया जाता है।

4:- Resut को डिस्प्ले करना: इंटरप्रेटर द्वारा एक्सीक्यूट हुए प्रत्येक स्टेटमेंट का परिणाम या आउटपुट डिस्प्ले किया जाता है।

5:- Error की जाँच: यदि कोई error (त्रुटि) होती है, तो इंटरप्रिटर उस त्रुटि की जाँच करता है और उसे डिस्प्ले करता है।

पायथन इंटरप्रेटर के फायदे

1:- समय की बचत: पायथन इंटरप्रीटर का उपयोग करके आप अपने कोड को सीधे चला सकते हैं और तुरंत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है।

2:सीखने में सहायक: नए पायथन डेवलपर्स के लिए इंटरप्रीटर बहुत सहायक होता है, क्योंकि वे अपने कोड के प्रत्येक स्टेप के परिणाम को देख सकते हैं और समझ सकते हैं।

3:- Debugging (डिबगिंग): जब आपके कोड में किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है, तो आप इंटरप्रीटर का उपयोग करके गड़बड़ी को पता लगा सकते हैं और उसे सुधार सकते हैं।

4:- क्रिएटिविटी: इंटरप्रीटर का उपयोग करके आप अपने कोड को डेवलप करते समय आवश्यक बदलाव को तुरंत देख सकते हैं, जिससे आपकी क्रिएटिविटी को प्रोत्साहित किया जाता है।

पाइथन इंटरप्रेटर का उपयोग कैसे करें?

Python को अपने system में install करने के बाद अब आप python में programming करना शुरू कर सकते है। इसके लिए आप python interpreter का प्रयोग करते है। Python interpreter को use करने के आपके pass दो options available है।

  • Python Command Line Interpreter
  • Python IDLE (Integrated Development and Learning Environment)

इन दोनों में same ही python interpreter काम करता है और दोनों same ही libraries का प्रयोग करते है। ये दोनों ही options python द्वारा provide किये जाते है। जब आप python को install करते है तो ये दोनों आपके system में install होते है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

पाइथन इंटरप्रेटर क्या है?

पाइथन इंटरप्रेटर एक प्रोग्राम है जो पाइथन कोड को पढ़ता है और उसे कंप्यूटर के लिए समझाने में मदद करता है। यह कोड को एक बार में एक कमांड की भाषा से दूसरे कमांड की भाषा में बदलता है और उसे कंप्यूटर के द्वारा समझा जा सकता है। इसका मतलब है कि आप पायथन में लिखे गए कोड को सीधे इंटरप्रीटर में दर्ज करके उसका परिणाम देख सकते हैं।

पाइथन इंटरप्रीटर का उपयोग क्यों किया जाता है?

पाइथन इंटरप्रीटर का उपयोग पायथन कोड को सीखने, डेबग करने और विकसित करने के लिए किया जाता है। यह पायथन डेवलपर्स को कोड की प्रत्येक स्टेप के परिणाम को देखने और समझने में मदद करता है।

पाइथन इंटरप्रीटर कैसे स्थापित करें?

पाइथन इंटरप्रीटर को अपने कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए आपको पायथन की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद, आप इसे अपने सिस्टम पर स्थापित कर सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

पायथन इंटरप्रीटर और पायथन IDE में क्या अंतर है?

पायथन इंटरप्रीटर केवल कोड को चलाने और प्राथमिक डेबगिंग के लिए होता है, जबकि पायथन Integrated Development Environment (IDE) एक पूर्णकालिक विकास माध्यम होता है जिसमें कोड लिखने, डेबग करने, और प्रोजेक्ट को प्रबंधित करने के लिए विभिन्न सुविधाएँ होती हैं। IDE का उपयोग बड़े और जटिल प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाता है, जबकि इंटरप्रीटर छोटे प्रोजेक्ट्स और सीखने के दौरान किया जा सकता है।

इसे पढ़ें:- पाइथन क्या है और इसके फायदे

Reference:https://blog.hubspot.com/website/what-is-python-interpreter

python interpreter in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए Python Interpreter in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “पाइथन इंटरप्रेटर क्या है? – Python Interpreter in Hindi”

Leave a Comment