OOP in PHP in Hindi – Object Oriented Programming

वेब डेवलपमेंट की दुनिया में, PHP एक पॉपुलर और शक्तिशाली सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसका उपयोग डायनामिक website और application विकसित करने के लिए किया जाता है। इस भाषा का एक महत्वपूर्ण और प्रमुख फीचर है “ओब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग” (OOP) जो डेवलपर्स को कोड या प्रोग्राम को अच्छे तरीके से व्यवस्थित करने में मदद करता है।

PHP में OOP क्या है?

OOP का पूरा नाम Object Oriented Programing (ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग) होता है. OOP एक प्रोग्रामिंग मॉडल है जिसमें सभी कोड को object और class की मदद से व्यवस्थित किया जाता है। अर्थात् PHP में class और objects को बनाके प्रोग्रामिंग की जाती है।

OOP Concepts in PHP in Hindi – PHP में OOP के कांसेप्ट

इसके concepts निम्नलिखित होते हैं:-

  1. Class
  2. Object
  3. Encapsulation
  4. Abstraction
  5. Inheritance
  6. Polymorphism

Class

PHP में क्लास एक टेम्प्लेट की तरह कार्य करता है, जिसमें डेटा और फंक्शन्स की परिभाषा होती है। एक क्लास का उपयोग करके एक ऑब्जेक्ट बनाया जा सकता है, और उस ऑब्जेक्ट के साथ विशेष कार्य किये जा सकते हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “Class एक blueprint होता है जिसमें से objects को create किया जाता है. Class को create करने के लिए class keyword का प्रयोग किया जाता है.”

नीचे आप इसका example देख सकते हैं:-

class Car {

    public $brand;

    public $model;

    public function startEngine() {

        echo "Starting the engine of $this->brand $this->model.";

    }
}

Object

Object एक entity होती है जिसे क्लास के द्वारा बनाया जाता है. class के सभी members को object के द्वारा access किया जा सकता है. Php में  किसी भी class के objects बनाने के लिए new keyword का उपयोग किया जाता है!.

$myCar = new Car();

$myCar->brand = "Tata";

$myCar->model = "Mahindra";

$myCar->startEngine();

Encapsulation

Encapsulation (एनकैप्सुलेशन) एक OOP कॉन्सेप्ट है जो डेटा और उसके साथ जुड़े हुए function को एक क्लास के अंदर सुरक्षित रूप से रखता है। इसका मतलब है कि आप केवल वह डेटा और फंक्शन्स को एक्सेस कर सकते हैं जिनके लिए आपको अनुमति है, और अन्य डेटा और फंक्शन्स को प्राइवेट रूप से रख सकते हैं जिनका बाहर से एक्सेस नहीं किया जा सकता है। Encapsulation हमारे डेटा और फंक्शन को सुरक्षित रखने का काम करता है।

class MyClass {

    private $privateVar;

    protected $protectedVar;

    private function privateMethod() {

        // code
}

    protected function protectedMethod() {

        // code

   }
}

Abstraction

Abstraction का अर्थ है कि object के केवल आवश्यक जानकारी को प्रदर्शित करना तथा background की जानकारी को छुपाये रखना। PHP में abstraction का प्रयोग करके कठिन चीजों को छुपा दिया जाता है और केवल आवश्यक तथा simple चीजों को show किया जाता है

एक उदाहरण के रूप में, यदि आप वेबसाइट पर Users की संख्या को गिनने के लिए कोड लिख रहे हैं, तो आप एक फ़ंक्शन बना सकते हैं जिसे “countUsers()” कहा जाता है। इस फ़ंक्शन को कैसे उपयोग करना है, यह डेवलपर्स को नहीं देखना होता, क्योंकि एब्सट्रैक्शन के माध्यम से फ़ंक्शन का उपयोग सरल होता है।

function countUsers() {

    // code

}

$usersCount = countUsers();

Inheritance

inheritance का अर्थ है ‘विरासत’। PHP में एक क्लास के द्वारा दूसरी क्लास के properties(गुणों) तथा methods को inherit कर लेना inheritance कहलाता है। इसका मतलब है कि आप एक क्लास को दूसरे क्लास के साथ “इन्हेरिट” कर सकते हैं, जिससे हमें कोड को बार-बार लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।

PHP में इनहेरिटेंस का उपयोग “extends” की कीवर्ड का उपयोग करके किया जाता है।

class Animal {

    public $name;

    public function __construct($name) {

        $this->name = $name;

    }

    public function speak() {

        echo "The animal speaks.";

    }

}

class Dog extends Animal {

    public function speak() {

        echo "The dog barks: Woof Woof!";

    }

}

उपर दिए गये प्रोग्राम में हमने “Animal” क्लास बनाई है, जिसमें “name” पब्लिक प्रॉपर्टी और “speak” पब्लिक मेथड होते हैं। फिर हमने “Dog” क्लास बनाई है, जो “Animal” क्लास को एक्सटेंड करती है। “Dog” क्लास में हमने “speak” मेथड को ओवरराइड किया है, जिससे कि जब हम इस मेथड को “Dog” क्लास के एक ऑब्जेक्ट से कॉल करते हैं,  इसके बाद यह ” The dog barks: Woof Woof!”; दिखाएगा।

Polymorphism

पॉलीमॉर्फिज़म एक ओब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) कॉन्सेप्ट है जिसमें एक ही नाम के फ़ंक्शन या मेथड को अलग-अलग तरीके से व्यवस्थित करने की क्षमता होती है। इसका मतलब है कि एक फ़ंक्शन को एक ही नाम से कई तरीके से कॉल किया जा सकता है,

पॉलिमॉर्फिज़म एक ग्रीक शब्द से आया है, जिसका अर्थ होता है “बहु-रूपिता”। प्रोग्रामिंग में, यह एक कॉडिंग कॉन्सेप्ट है जिसमें आप एक ही नाम के विभिन्न रूपों की परिभाषा दे सकते हैं। यानी, एक ही नाम के मेथड या फ़ंक्शन को विभिन्न तरीकों से इम्प्लीमेंट किया जा सकता है.

इसे पढ़ें:-

PHP में OOP क्या होता है?

PHP में ओब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) एक प्रोग्रामिंग पैरडाइम है जिसमें हम क्लासेस और ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके कोड स्ट्रक्चर को ओरिएंटेड तरीके से लिखते हैं।

क्लास और ऑब्जेक्ट क्या होते हैं?

क्लास एक डिफ़िनिशन होती है जो ऑब्जेक्ट्स की बनाने के लिए ब्लूप्रिंट के रूप में काम करती है, जबकि ऑब्जेक्ट इनस्टेंस क्लास की एक प्रतिनिधि होता है जो डेटा और फ़ंक्शनलिटी को एक साथ रखता है।

पीएचपी में इंकैप्सूलेशन क्या होता है?

इंकैप्सूलेशन का मतलब होता है कि क्लास के डेटा और फ़ंक्शन को प्राइवेट या प्रोटेक्टेड एक्सेस मॉडिफ़ायर्स के साथ दर्ज किया जाता है, ताकि वे केवल क्लास के अंदर ही एक्सेस कर सकें।

पीएचपी में पॉलीमॉर्फिज़्म क्या होता है?

पॉलीमॉर्फिज़्म एक फ़ीचर है जिसमें क्लास के ऑब्जेक्ट्स अपने ऑब्जेक्ट के प्रकार के आधार पर अलग-अलग तरीके से व्यवहार कर सकते हैं।

Reference:- https://www.tutorialspoint.com/php/php_object_oriented.htm

oop in php in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए OOP in PHP in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

2 thoughts on “OOP in PHP in Hindi – Object Oriented Programming”

Leave a Comment