Applications & uses of Cloud Computing in hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग

hello दोस्तों! आज मैं आपको इस article में Applications of Cloud Computing in hindi (क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग) के बारें में detail में बताऊंगा. तो चलिए शुरू करते है:-

Applications of Cloud Computing in hindi (क्लाउड कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग)

इसके अनुप्रयोग निम्नलिखित है:-

  1. File storage (फाइल को स्टोर करने में)

क्लाउड कंप्यूटिंग का प्रयोग हम डाटा को cloud में ऑनलाइन store करने के लिए करते है. और इस डाटा को हम जब चाहे तब access और update कर सकते है.

cloud में डाटा को store करना बहुत आसान होता है. और इसका खर्च भी बहुत कम होता है और इसमें security भी बेहतर होती है.

  1. video making and editing software (विडियो को बनाने तथा edit करने में)

बहुत सारें ऐसे softwares होते है जिन्हें हम cloud के माध्यम से access कर सकते है. इन softwares का इस्तेमाल हम videos को create करने तथा उन्हें edit करने के लिए कर सकते है.

ये videos क्लाउड में ही store रहती है और इन्हें कभी भी किसी भी समय access कर सकते हैं.

  1. file converts (फाइल को कन्वर्ट करने में)

बहुत सारें ऐसे softwares होते है जिनकी सहायता से हम किसी भी फाइल के format को change कर सकते है. जैसे कि – HTML को pdf में या jpg को png में बदल सकते है.

यह सॉफ्टवेर cloud में होता है. और इसे हम कभी भी कही से भी इन्टरनेट के द्वारा access कर सकते है.

  1. Anti-virus applications

cloud में anti virus software भी store रहते है इन softwares के द्वारा system को scan करते है. जितने भी viruses, malwares होते है उनको यह detect और analyze करता है. जिससे सिस्टम सही हो जाता है.

  1. e-commerce application

cloud में उपस्थित e-commerce एप्लीकेशन के द्वारा users और e-business जल्दी से respond कर पाते है. इसके द्वारा कंपनियां नयी opportunities को खोज पाते है और कम लागत में उसे पूरा करते है.

  1. backup & recovery

cloud computing का प्रयोग हम backup के लिए करते है. किसी भी files तथा data का हम क्लाउड में backup ले सकते है. और इसकी security भी अच्छी होती है.

अगर कभी data डिलीट या नष्ट हो जाता है तो इस recover भी कर सकते है.

  1. big data analytics

cloud computing बहुत अधिक मात्रा में data को store कर सकता है. जिसके कारण यह big data में भी मदद करता है. big data एक बहुत बड़े amount का data होता है. जिसका प्रयोग decision making में किया जाता है.

इस पूरा पढने के लिए क्लिक करें :- big data analytics क्या होता है?

  1. business process में

CRM तथा ERP एप्लीकेशन जो है वह cloud का प्रयोग करती है. जैसे:- salesforce, hubspot आदि. इनका प्रयोग करना भी आसान होता है और इनको maintain तथा manage करना भी easy है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो ईसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये और आपके cloud कंप्यूटिंग को लेकर कोई सवाल है तो आप comment करके बताइये. thanks.

Leave a Comment