Electronic bulletin board in Hindi – इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड क्या है?

हेल्लो guys! आज हम इस आर्टिकल में Electronic bulletin board in Hindi (इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके फायदे और नुकसान को भी देखेंगे तो चलिए start करते हैं:-

Electronic bulletin board in Hindi

Electronic Bulletin Board एक ऑनलाइन कम्युनिकेशन सिस्टम है जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी subject की information को share कर सकता है, request कर सकता है या फिर discuss कर सकता है. इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड को message board या computer forum भी कहा जाता है.

Email के द्वारा हम एक या एक से ज्यादा व्यक्तियों से private में बात कर सकते हैं परन्तु electronic bulletin boards सार्वजनकि (public) होते हैं. इसमें कोई भी यूजर message को read कर सकता है और उस पर respond कर सकता है.

electronic bulletin boards का बहुत बड़ा collection एक news group के रूप में जाना जाता है। इन्टरनेट पर हजारों news groups उपस्थित हैं, प्रत्येक group एक topic के लिए समर्पित (dedicated) होता है, जिससे उस पर मौजूद जानकारी के माध्यम से navigate करना आसान हो जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक बुलेटिन बोर्ड बहुत ही simple तरीके से कार्य करते हैं. कोई भी user किसी विशेष topic पर discussion को शुरू कर सकता है और उसके बाद वह reply का इन्तजार करता है. discussion की जो lines होती है उन्हें threads कहा जाता है. कुछ threads में बहुत लम्बा discussion होता है जबकि कुछ में कोई भी reply नहीं आता है.

इनका मुख्य लाभ यह है कि ये public होती हैं. जिसके कारण कोई भी व्यक्ति बहुत बड़े sources में से information को प्राप्त कर सकता है. और इसकी यह भी सभावना है कि यह सूचना unique और original हो. bulletin boards का नुकसान भी होता है. चूँकि ये public होते हैं इसलिए कोई भी बुरा व्यक्ति इसमें गलत जानकारी को share कर सकता है और spam फैला सकता है या फिर unwanted advertisement के links को share कर सकता है.

हालाँकि electronic bulletin boards का प्रयोग ज्यादतर educational और मनोरंजन के उद्देश्यों के लिए किया जाता है. जैसे:- Quora.com और stackoverflow.com.
परन्तु यह छोटे business चलाने वाले व्यक्ति और self-employed person के लिए बहुत काम में आ सकता है. businessman इसमें अपनी business strategy और trends के बारें में discuss कर सकता है. अपने ads को place कर सकता है या फिर किसी information को share कर सकता है.

निवेदन:- दोस्तों मुझें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये और आपके e-commerce या अन्य subject से related कोई question हो तो नीचे comment करके अवश्य बताइए. Thanks.

Leave a Comment